Saturday 28 April 2012

Important-news-for-internet-user

अगर आप अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। जी हां आप अपने कंप्यूटर की जांच कर यह पता लगा ले कि कहीं आपका कंप्यूटर इंफेक्टेड तो नहीं है। अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई का दावा है कि अगल आपका कंप्यूटर इंफेक्टेड है तो 9 जुलाई से ऑनलाइन रहने और कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करने में आपको भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं इंटरनेट बंद होने केसाथ ही अगर आपका कम्प्यूटर का इस्तेमाल कर हैकर्स कुछ अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देता है तो आपको जेल तक जाना पड़ सकता है।

यह समस्या उस समय उत्पन्न हुई जब इंटरनेश्नल हैकर्स ने पूरे विश्व में मौजूद इंफेक्टेड कंप्यूटर्स पर नियंत्रण स्था‍पित करने के लिए ऑनलाइन विज्ञापन अभियान चलाया। एफबीआई ने विशेष प्रयास करते हुए महीनों पहले ही सरकारी कंप्यूटर्स की मदद से इंटरनेट पर आ रही रुकावटों से बचाने के लिए सेफ्टी नेट सेटअप किया है। पर एफबीआई को उसे भी शीघ्र ही बंद करना होगा।

एफबीआई अब कंप्यूटर यूजर्स को अपने सिक्यूरिटी पार्टनर http://www.dns-ok.us/ पर जाकर यह देखने के लिए प्रोत्साहित कर रही है कि उनके सिस्टम इंफेक्टेड तो नहीं है और किस प्रकार समस्या से निजात पाई जा सकती है। 9 जुलाई के बाद इंफेक्टेड यूजर्स इंटरनेट कनेक्ट नहीं कर पाएंगे।

अधिकांश लोगों को तो यह भी पता नहीं चल पाएगा की उनके कंप्यूटर्स इंफेक्टेड है यद्दपि वह सॉफ्टवेअर उनकी वेब सर्फिंग की गति को धीमा कर देगा और उनकी मशीन पर एंटी सॉफ्टवेअर भी काम नहीं कर पाएगा।

गत नवंबर में एफबीआई और अन्य निकायों ने उन हैकर्स पर लगाम कसने का प्रयास किया था जो इंटरनेट एड घोटाले के माध्यम से इंफेक्टेड कंप्यूटर्स का विशाल नेटवर्क तैयार कर रहे थे।

एफबीआई सुपरवाइजरी के विशेष एजेंट टॉम ग्रासो ने कहा कि हमें इस बात का अहसास है कि हमें कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि यदि हमने उनके अपराधिक इंफ्रास्ट्रक्चर को ध्वस्त कर सभी को जेल भेंज दिया तो कई लोगों को इससे इंटरनेट सेवाओं से हाथ धोना पड़ेगा। यूजर उस समय इंटरनेट इक्सप्लोरर तो खोल सकेगा पर उस पर पेज नॉट फाउंड का संदेश मिलेगा और वह सोचेगा कि इंटरनेट सेवाएं ठीक तरह से काम नहीं कर रही है।

 

0 comments:

Post a Comment